IPS Success Story Manoj Kumar Sharma UPSC Success Story

suresh bugaliya
4 Min Read

[ad_1]

IPS Success Story: लहरों से डर कर कभी नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती. ये लाइनें आईपीएस ऑफिसर मनोज कुमार शर्मा पर एकदम सटीक बैठती हैं. जिन्होंने अपनी जिंदगी में काफी  मुश्किलों का सामना किया, लेकिन कभी हार नहीं मानी. उस दृढ़ता का ही फल है कि आज वे मुंबई में एडिशनल कमिश्नर के पद पर तैनात हैं.

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले मनोज कुमार शर्मा की कहानी बड़ी रोचक है.मनोज एक एवरेज छात्र थे. 10वीं में थर्ड डिवीजन से पास हुए तो 12वीं में तो कमाल ही हो गया हिंदी को छोड़कर वे सभी विषयों में फेल  गए थे. इसके बाद वे  भाई के साथ मिलकर ऑटो चलाने लगे.

ऑटो चलाने के दौरान एक पुलिस वाले ने उनका ऑटो पकड़ लिया. उसे छुड़ाने के लिए उन्होंने एसडीएम (SDM) से गुहार लगाई लेकिन वे एसडीएम से अपनी बात ही नहीं कह पाए. बस यही से उन्हें लगा कि उन्हें अधिकारी बनना है उन्होंने जाने से पहले एसडीएम बनने के लिए तैयारी के बारे में पूछ लिया.

भिखारियों के साथ भी बिताई हैं रातें मनोज कुमार शर्मा के साथी अनुराग पाठक ने मनोज कुमार के संघर्ष पर ‘ट्वेल्थ फेल, हारा वही जो लड़ा नहीं’ नाम से किताब लिखी है, उस किताब में उन्होंने मनोज की आर्थिक स्थिति का जिक्र करते हुए बताया है मनोज के पास अपना घर भी नहीं था इसलिए उन्हें भिखारियों के साथ भी सोना पड़ा. पढ़ाई के दौरान उन्होंने ग्वालियर में टेंपो भी चलाया. यही नहीं पेट की भूख मिटाने के लिए उन्होंने लाइब्रेरी में चपरासी का काम भी किया लेकिन इस नौकरी में उन्होंने लाइब्रेरी में विद्वानों के बारे में पढ़ा और एसडीएम बनने की प्रेरणा पाई.

चौथे अटेम्प्ट में बने IPS ऑफिसर

मनोज शर्मा ने कड़ी मेहनत से यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन पहले तीन अटेम्प्ट में वे सफल नहीं हुए. लेकिन उन्होंने हार भी नहीं और चौथे प्रयास में 121वीं रैंक पाकर आईपीएस ऑफिसर बन गए.  

पत्नी हैं आईआरएस अधिकारी

मनोज की पत्नी श्रद्धा भी भारतीय राजस्व सेवा की अधिकारी हैं ये कभी उनकी प्रेमिका  है. 12वीं प्यार हुआ लेकिन एकतरफा प्यार को वे कभी बता नहीं पाए थे लेकिन में ही एक लड़की से प्यार हो गया था, लेकिन वह अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाए थे. बाद में हिम्मत कर उन्होंने लड़की को यह कहते हुए प्रपोज कर दिया कि ‘तुम हां कह दो, तो मैं पूरी दुनिया को पलट दूंगा.

यह भी पढ़ें- हजारों पद पर निकली है सरकारी नौकरी, इस डेट से पहले कर लें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Share this Article
Leave a comment