401 Call Forwarding Scam On The Rise Scammers Were Targeting People In The Name Of Fake Delivery

suresh bugaliya
3 Min Read

[ad_1]

401 Call forwarding scam: बाजार में आए दिन नए-नए तरह से स्कैम किए जा रहे हैं. स्कैमर्स मौसम और हालात को देखकर लोगों को उल्लू बनाने के लिए अपने प्लान को खास तरह से डिजाइन कर रहे हैं. कहने का मतलब हैकर्स और स्कैमर्स वर्तमान स्थिति को देखकर उस हिसाब से लोगों को ट्रिक कर रहे हैं. पिछले कुछ समय से सभी प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सेल चल रही है. फेस्टिवल सीजन होने के चलते लोग जमकर शॉपिंग कर रहे हैं. इसी को हैकर्स और स्कैमर्स ने अपना जरिया बनाया है.

दरअसल, हैकर्स और स्कैमर्स आजकल लोगों को बड़ी-बड़ी कम्पनी के कस्टमर केयर कर्मचारी के भेष में ट्रिक कर रहे हैं. स्कैमर्स लोगों को 1800 या ऐसे अंको वाले नंबर से फोन कर रहे हैं जो देखने में किसी कंपनी के कस्टमर केयर जैसे लगते हैं. फोन में स्कैमर्स लोगों से किसी प्रोडक्ट या सर्विस की डिलीवरी की बात कहते हैं. यहां स्कैमर्स आपको किसी भी तरह से ट्रिक कर बातों में उलझा सकते हैं. जैसे कि आपके किसी दोस्त ने ये पार्सल आर्डर किया है आदि. इसके बाद आपको *401* और अपना नंबर डायल करने के लिए कहा जाएगा ताकि पूरी जानकारी दी जा सके. स्कैमर्स किसी भी कोड के जरिये आपके कॉल्स को फॉरवर्ड करने पर जोर देंगे. जैसे ही आप नंबर डायल कर देंगे तो कॉल समाप्त या आपको थोड़े टाइम में कॉल की जाएगी की बात कही जाएगी. इसके बाद स्कैमर्स आपकी सारी कॉल्स को अपने पास ले लेंगे और आपकी निजी जानकारी का गलत फायदा उठाकर आपको किसी भी तरह से टारगेट कर सकते हैं.

बचने के लिए क्या करें?

यदि आपको ऐसी कोई भी कॉल आती है जिसका आपसे कोई वास्ता नहीं है तो उस कॉल को फौरन काट दें. यदि आप कॉल पिक भी करते हैं तो सामने वाले की बात को सुनकर समझ जाएं कि कॉल में कुछ गड़बड़ है. कभी भी सामने वाले व्यक्ति की बात में आकर कोई भी एक्शन न लें. हमेशा पहले सभी जानकारी को वेरिफाई करें तभी कोई एक्शन लें.  

यह भी पढ़ें:

आपकी हेल्थ के लिए कितना खतरनाक है स्मार्टफोन? ये 5 अंक डायल करने से चल जाएगा पता

[ad_2]

Source link

Share this Article
Leave a comment